शिक्षक दिवस कब मनाते है || Tachers day

उत्तराखंड 🇮🇳🇮🇳 की सभ्यता ,संस्कृति 🙏 से आपको जोड़ने की कोशिश 🙏🙏 उत्तराखंड की सभ्यता और संस्कृति से जोड़ी जानकारी कै लिए पेज को फोलो करें , जय देवभूमि जय उत्तराखंड जय हिन्द 



शिक्षक दिवस: ज्ञान के दीपक को नमन

हर साल 5 सितंबर को शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है। यह दिन हमारे जीवन के उन महान शिक्षकों को समर्पित है जो न केवल हमें शिक्षा देते हैं, बल्कि हमें जीवन के महत्वपूर्ण मूल्यों से भी अवगत कराते हैं। भारत में यह दिन डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जयंती के उपलक्ष्य में मनाया जाता है, जो एक महान शिक्षाविद, दार्शनिक, और भारत के दूसरे राष्ट्रपति थे।

शिक्षकों का महत्व

शिक्षक केवल वह नहीं होते जो हमें किताबों का ज्ञान देते हैं, बल्कि वे हमारे जीवन के मार्गदर्शक होते हैं। एक अच्छा शिक्षक बच्चों के चरित्र निर्माण में अहम भूमिका निभाता है। वे हमें सही रास्ता दिखाते हैं, हमारे अंदर की संभावनाओं को पहचानने में मदद करते हैं, और हमें प्रेरित करते हैं कि हम अपने लक्ष्यों को प्राप्त कर सकें।

शिक्षक का कर्तव्य

एक शिक्षक का कर्तव्य सिर्फ ज्ञान देना नहीं होता, बल्कि बच्चों के भविष्य को संवारने का होता है। वे न केवल विषय वस्तु सिखाते हैं, बल्कि हमें यह भी सिखाते हैं कि जीवन में चुनौतियों का सामना कैसे करना है। एक सच्चे शिक्षक के बिना जीवन की दिशा खोजना मुश्किल हो सकता है। 

शिक्षक दिवस 

इस शिक्षक दिवस पर, हमें अपने शिक्षकों के प्रति आभार व्यक्त करना चाहिए जिन्होंने हमारे जीवन में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। चाहे वह कक्षा में हो या जीवन की पाठशाला में, हर शिक्षक का सम्मान होना चाहिए। आइए हम संकल्प लें कि हम अपने शिक्षकों के दिखाए मार्ग पर चलें और अपने जीवन में उनके द्वारा सिखाए गए मूल्यों को आत्मसात करें।

निष्कर्ष

शिक्षक दिवस हमें याद दिलाता है कि शिक्षा केवल जानकारी प्राप्त करने तक सीमित नहीं है, बल्कि यह जीवन को सही दिशा देने का एक साधन है। हमारे शिक्षक हमारे जीवन के महत्वपूर्ण स्तंभ हैं और उनका सम्मान करना हमारा कर्तव्य है। 

तो इस शिक्षक दिवस पर अपने शिक्षकों को धन्यवाद कहना न भूलें, क्योंकि वे ही हमारे जीवन के सच्चे नायक हैं।

#उत्तराखंड का इतिहास , भारत उत्तराखंड की महत्वपूर्ण मंदिर, व संस्कृति से जुड़ी जानकारी प्राप्त कर पेज को फोलो करें जय हिन्द PANKAJ TEWARI Devbhoomi India 🇮🇳 https://youtube.com/c/devbhoomiuttrakhand पोस्ट लेखकों के नाम PANKAJ TEWARI Gaurav Bisht Neeraj Bisht Pooja Neha and Devbhoomi uttarakhand group Following devbhoomi uttarakhand Facebook https://www.facebook.com/Pankajtewari080/ Instagram https://www.instagram.com/devbhoomi080uttrakhand/

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

निरंकार देवता उत्तराखंड || Nirankar Devta Story In Hindi || nirankar devta jager

बागनाथ मंदिर (बागेश्वर) || bageshwar uttarakhand india || About bageshwar